Bubonic Plague: कोरोना वायरस के बाद चीन में अब इस महामारी का संकट, जारी किया चेतावनी

Bubonic Plague Case In China: उत्तरी चीन के एक अस्पताल में रविवार को ब्यूबानिक प्लेग का मामला सामने आने के बाद वहां के प्रशासन ने चेतावनी जारी कर दिया है.
Advertisements

Bubonic Plague Case In China: चीन से पुरे विश्व में फैले कोरोना वायरस का कहर अभी तक थमा भी नहीं था अब चीन में एक और खतरनाक बीमारी ने दस्तक दी है. वहां के सरकारी मीडिया के अनुसार, उत्तरी चीन के एक अस्पताल में रविवार को ब्यूबानिक प्लेग का मामला सामने आने के बाद वहां के प्रशासन ने चेतावनी जारी कर दिया है. सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के मुताबिक, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की.

आपको बता दें, ब्यूबानिक प्लेग का संदिध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार 4 जुलाई 2020 को सामने आया था. स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने घोषणा की कि यह चेतावनी 2020 के अंत तक जारी रहेगी.

Advertisements

मोदी सरकार की इस योजना के तहत मुफ्त में होगा कोरोना वायरस का इलाज, अपना नाम ऐसे करें चेक

स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने आगे कहा कि इस समय इस शहर में मानव प्लेग महामारी फैलने का खतरा है। जनता को आत्मरक्षा के लिए जागरुकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए और असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में तत्काल जानकारी देनी चाहिए. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग के दो संदिग्ध मामले सामने आए थे जिनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो गयी है.

Advertisements

चीन में कोरोना के मामले

चीन में कोरोना वायरस के अभी तक कुल 83,553 मामले सामने आए थे जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें वे लोग शामिल नहीं हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है, लेकिन उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है.

क्या है ब्यूबोनिक प्लेग?

ब्यूबोनिक प्लेग को गिल्टीवाला प्लेग भी कहते हैं जिसमें शरीर में असहनीय दर्द, तेज बुखार तथा नाड़ी गति तेज होती है फिर दो तीन दिन में गिल्टी निकलती है और दो सप्ताह में पक जाती है. इसके बाद दर्द आग से भी ज्यादा जलन देता है.

Advertisements

रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, अब यात्रियों को देनी होंगी ये जानकारियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook