Rajesh Khanna Biography in Hindi: बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का जीवन परिचय

Rajesh Khanna Biography in Hindi: राजेश खन्ना की एक्टिंग का कोई जवाब नहीं था. उनकी फिल्में रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती थी. राजेश खन्ना के फिल्मों के गानें उस समय और आज के समय भी सुपरहिट है. तो चलिए जानते है राजेश खन्ना के बारें में.
Advertisements

Rajesh Khanna Biography in Hindi:  हिंदी सिनेमा जगत के मशहूर अभिनेता राजेश खन्ना को सभी लोग जानते होंगे। उन्होंने अपनी अदाकारी से बड़े से लेकर बच्चों के दिल में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. जिस समय फिल्म इंडस्ट्री में बड़े-बड़े अभिनेता स्ट्रगल कर रहे थे, उस समय राजेश खन्ना को बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के ख़िताब से नवाज़ा गया था.

आपको बता दें, राजेश खन्ना की एक्टिंग का कोई जवाब नहीं था. उनकी फिल्में रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती थी. राजेश खन्ना के फिल्मों के गानें उस समय और आज के समय भी सुपरहिट है. तो चलिए जानते है राजेश खन्ना के बारें में –

Advertisements

राजेश खन्ना प्रारंभिक जीवन – Rajesh Khanna life story

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के एक मशहूर अभिनेता, फिल्म निर्माता और प्रसिद्द राजनीतिज्ञ थे. इनका जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब राज्य में अमृतसर में हुआ था. उनका बचपन का नाम जतिन अरोरा था. जिनका पालन पोषण लीलावती चुन्नीलाल खन्ना ने किया था. राजेश खन्ना के माता पिता भारत विभाजन के पश्चात पाकिस्तान से आकर अमृतसर में बस गये थे.

लीलावती खन्ना राजेश खन्ना के माता-पिता के रिश्तेदार थे. उन्होंने राजेश खन्ना को गोद लिया था. राजेश खन्ना के माता-पिता का नाम लाला हिरणंद और चंद्रराणी खन्ना था. राजेश खन्ना ने सेंट सेबेस्टियन्स गोन हाई स्कूल से अपनी प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की थी। राजेश खन्ना ने कॉलेज में इंटर-कॉलेज नाटक प्रतियोगिता के कई पुरस्कार जीते.

Advertisements
Rajesh Khanna Biography In Hindi
Rajesh Khanna Biography In Hindi

60 के दशक के शुरुआत में राजेश खन्ना को फिल्मों में काम करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था। मार्च 1973 में राजेश खन्ना ने डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी और उनकी दो बेटियाँ हैं। जिनका नाम ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना है. बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार राजेश खन्ना के दामाद है. उन्होंने राजेश खन्ना के बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना शादी की है.

राजेश खन्ना की कहानी – Rajesh Khanna Biography in Hindi

राजेश खन्ना ने 1966 में अपनी पहली फिल्म आखिरी खत’ के साथ फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी. लेकिन उनको असली कामयाबी आराधना फिल्म से मिली थी. जो उनकी पहली सुपरहिट फिल्म थी. इस फिल्म ने उन्‍हें सुपरस्टार बना दिया. राजेश खन्ना अपनी फ़िल्मी करियर में 168 से अधिक फीचर फिल्मों और 12 लघु फिल्मों में काम किया है. उन्होंने 1969 से 1971 की अवधि में लगातार 15 अलग-अलग सुपरहिट फिल्मों में काम करके कभी न टूटने वाला रिकॉर्ड बनाया। राजेश खंन्ना को लेकर देशभर में ऐसी दीवानगी थी कि लोग उन्हें काका कहकर बुलाने लगे.

Advertisements

राजेश खन्ना ने तीन बार फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुस्कार जीते और वह फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुस्कार के लिए 14 बार नामांकित हुए थे। 2005 में उन्हें फ़िल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेण्ट अवार्ड दिया गया. 1970 से 1987 तक वह हिंदी सिनेमा में सबसे महंगे अभिनेता थे.

राजेश खन्ना फिल्मी कैरियर – Rajesh Khanna filmy career

राजेश खन्ना ने 1969 -1972 में लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दिया, जो इसप्रकार है – सच्चा झूठा, इत्त्फ़ाक़, दो रास्ते, बंधन, डोली, सफ़र, कटी पतंग, आराधना,आन मिलो सजना, ट्रैन, आनन्द, दुश्मन, महबूब की मेंहदी, खामोशी, हाथी मेरे साथी। बाद के दिनों में 1972-1975 तक अमर प्रेम, दिल दौलत दुनिया, जोरू का गुलाम, शहज़ादा, बावर्ची, मेरे जीवन साथी, अपना देश, अनुराग, दाग, नमक हराम, अविष्कार, अज़नबी, प्रेम नगर, रोटी, आप की कसम और प्रेम कहानी जैसी फ़िल्में भी कामयाब रहीं.

1976-78 में महा चोर, छलिया बाबू, अनुरोध, भोला भाला, कर्म कामयाब रहा। 1991 के बाद राजेश खन्ना का दौर खत्म होने लगा। बाद में वे राजनीति में आये और 1991 वे नई दिल्ली से कांग्रेस की टिकट पर संसद सदस्य चुने गये।

राजेश खन्ना बीमारी और मौत – Rajesh Khanna death

23 जून 2012 को उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी रोगों के उपचार हेतु लीलावती अस्पताल भर्ती कराया गया. जहाँ उनका उपचार चला और वे वहाँ से 8 जुलाई 2012 को स्वस्थ होकर घर वापस आ गये. लेकिन कुछ ही दिनों बाद 14 जुलाई 2012 को उन्हें मुम्बई के लीलावती अस्पताल में पुन: भर्ती कराया गया.

Rajesh Khanna Funeral (Wikipedia)

उनकी पत्नी डिम्पल ने मीडिया को बतलाया कि उन्हें निम्न रक्तचाप है और वे अत्यधिक कमजोरी महसूस कर रहे हैं. अन्तत: 18 जुलाई 2012 को सुपरस्टार राजेश खन्ना इस दुनिया को छोड़ कर चले गए.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.