Bihar Assembly Election 2020: सितंबर में हो सकता है बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, PPE किट पहन कर होगी इलेक्शन ड्यूटी

Bihar Assembly Election 2020: सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सितंबर के तीसरे हफ्ते में बिहार चुनाव की तारीखों (Bihar Election Dates) का ऐलान हो सकता है.
Advertisements

कोरोनावायरस (Coronavirus India) संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) होना तय माना जा रहा है. अब तक माना जा रहा था कि राज्य में कोविड संकट के कारण चुनाव टल सकते हैं. हाालंकि अब सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सितंबर के तीसरे हफ्ते में बिहार चुनाव की तारीखों (Bihar Election Dates) का ऐलान हो सकता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी गुरुवार को एक कार्यक्रम में सितंबर में ऐलान होने की संभावना जाहिर की. बता दें मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 सितंबर को खत्म हो जाएगा.

राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान कराया जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित भी मतदान कर सके, उसके लिए अलग बूथ बनाने की तैयारी भी हो रही है. सोमवार को चुनाव आयोग राज्य के सभी जिलाधिकारियों से बातचीत कर हालात का जायजा लेगा. इस दौरान चुनाव के लिए गाइडलाइंस पर भी बात हो सकती है.

Advertisements

Bihar Election 2020: बिहार चुनाव में बढ़ाए जा सकते हैं बूथ

बताया गया कि कोविड से जुड़े प्रोटोकॉल्स का पालन हो इसके लिए 50 फीसदी बूथ बढ़ाए जा सकते हैं. वहीं, मौके पर मतदानकर्मी पीपीई किट पहन कर ड्यूटी करेंगे. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में 72,000 बूथ बनाए गए थे. इस बार माना जा रहा है कि मतदान बूथों की संख्या 1 लाख से ज्यादा होगी. वहीं, राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली सभाओं को लेकर भी आयोग गाइडलाइंस जारी करेगा.

वहीं, बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 6 और लोगों की मौत हो जाने के बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्या गुरुवार को 574 पहुंच गई. इसके अलावा इस रोग से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 1,15,210 हो गयी है.

Advertisements
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से पटना में दो तथा दरभंगा, कटिहार, सीतामढी एवं वैशाली जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो जाने के साथ इस रोग से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 574 हो गयी.
Source: News 18

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook