Chickpeas Health Benefits: भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Chickpeas Health Benefits: आज हम इस पोस्ट के जरिये भीगें चने खाने के फायदों के बारे में बताएंगे जिसे आप जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते है.
Chickpeas Health Benefits भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Chickpeas Health Benefits भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Advertisements

Chickpeas Health Benefits: चने खाने के बहुत से फायदे है. क्योंकि चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चना में उपस्थित औषधीय गुण एनीमिया, कैंसर और पाचन तंत्र जैसी बीमारियों से बचाता है. चना आयरन से भरपुर होता है जो एनीमिया से निजात दिलाने में सहायक होती है.

चना में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जिससे पाचन संबंधी समस्याओं जैसे- कब्ज़, डायरिया,सख्त मल,गैस आदि को ठीक कर स्वस्थ पाचनशक्ति को बढ़ावा देता है. आज हम इस पोस्ट के जरिये भीगें चने खाने के फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

भीगे चने खाने के फायदे (Benefits of Chickpeas In Hindi)

1. मानव शरीर मे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में चना का महत्वपूर्ण योगदान है. ब्लड शुगर का एक अन्य कारण भूख लगना भी है और चना भूख को कम करने का प्रयास करता है.

Chickpeas Health Benefits भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान (Image: Pixabay.com)

2. मोटापे से परेशान लोग चना का सेवन करते है क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करता है. इसमे मौजूद फाइबर कैलोरी के सेवन को कम कर अतिरिक्त मोटापे को कम करने में सहायक होते है.

Advertisements

3. चने में उपस्थित फाइबर और पोटेशियम शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग जैसी जानलेवा बीमारी को कम करता है. इसके अलावा चने में मौजूद फोलेट हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है.

4. चना बीटा कैरोटीन से युक्त होता है जो आँखों को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा चने में विटामिन सी भी पाया जाता है जो आखो के लिए जरूरी है.

Advertisements
Chickpeas Health Benefits: भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान (Image: Pixabay.com)

5. शरीर की मजबूती हड्डियों से होती है और हड्डियों के लिए कैल्शियम अतिआवश्यक होता है. हमारा शरीर कैल्शियम स्वयं नही बना सकता इसे बाहरी स्रोत से लेना पड़ता है जिस वजह से चना केल्सियम का एक अच्छा स्रोत है.

6. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है. क्योंकि शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे चनों से मिलता है.

Chickpeas Health Benefits: भीगे चने खाने के फायदे को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

7.  गर्भवती महिलाओं के लिए चना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें उपस्थित फोलेट में आवश्यक विटामिन बी होता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए जरूरी होता है. आपको बता दें, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड की दवाई दी जाती है जो बच्चे के ग्रोथ में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.