Rural Business Ideas: गांव में करने लायक 10 दमदार बिजनेस, कम लागत में ज्यादा मुनाफा

Rural Business Ideas in Hindi: भारत देश की अधिकतर आबादी गांवों में रहती है. गांवों में रोजगार की कमी होने के कारण अधिकतर युवा शहरों की तरफ रुख कर रहे हैं. जब किसी शहर में युवा जयादा होंगे तो, नौकरी की कमी पड़ जाती है. इस माइग्रेशन को गांव में बिज़नेस करके रोका जा सकता है.
Rural Business Ideas: गांव में करने लायक 10 दमदार बिजनेस, कम लागत में ज्यादा मुनाफा

Rural Business Ideas: गांव में करने लायक 10 दमदार बिजनेस, कम लागत में ज्यादा मुनाफा

Advertisements

भारत देश की अधिकतर आबादी गांवों में रहती है. गांवों में रोजगार की कमी होने के कारण अधिकतर युवा शहरों की तरफ रुख कर रहे हैं. जब किसी शहर में युवा जयादा होंगे तो, नौकरी की कमी पड़ जाती है. इस माइग्रेशन को गांव में बिज़नेस करके रोका जा सकता है. इसके लिए कम निवेश वाला और मुनाफे वाला बिज़नेस करना चाहिए. इन गांव के बिजनेस को करने के लिए थोड़ी प्रमोशन और लोकल प्रमोशन की जरुरत होती है.

ऐसा नहीं है कि, गांव में बिज़नेस को कामयाब नहीं किया जा सकता. ये तथ्य बिलकुल सही नहीं है, ऐसे कई बिज़नेस हैं जिनको गावों में अच्छा चलाया जा सकता है. अर्थात गावों में खेती के माध्यम से अच्छी लमाइ की जा सकती है. हमने अक्सर देखा है कि भारत में अधिकतर पारम्परिक खेती ही करते हैं. अगर पारंपरिक खेती के अलावा आप ये सोच रहे हो कि गांव में क्या बिज़नेस करें, तो केले की खेती, फूलों के खेती, एलो वेरा की खेती भी ऐसे विकल्प हैं जो अच्छा मुनाफा दे सकते हैं.

Advertisements

जिस तरह शहरों में बिज़नेस के कई विकल्प होते हैं उसी तरह गावों में भी कई बिज़नेस हैं जिनको हम कम निवेश के साथ बड़े पैमाने तक ले जा सकते हैं. आज हम आपसे कुछ बिज़नेस आईडिया साँझा करेंगे जिनको गांव में भी किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

गांव में करने लायक बिजनेस

1. केले का बिज़नेस

Advertisements

गावों में पारम्परिक खेती के अलावा हम केले की खेती भी कर सकते हैं और अच्छा फायदा कमा सकते हैं. केले की खेती अच्छा फायदा दे सकती है. केले की खेती का बिज़नेस 50 हज़ार तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है. केले की खेती से महीने का कम से काम डेढ़ लाख से दो काख तक कमाया जा सकता है.

2. फूलों का बिज़नेस

Advertisements

आजकल फूलों के बिज़नेस को भी गांव में अच्छा बिज़नेस मन जाता है. फूलों को शादी, जन्मदिन या फिर किसी भी पार्टी की सजावट के लिए उपयोग में लिया जाता है. यही कारण है कि फूलों के बिज़नेस को अच्छा बिज़नेस मन जाता है. अगर आपके पास अच्छी जमीन है तो इस बिज़नेस को शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

3. आटा चक्की का बिज़नेस

अगर आपका गांव काफी बड़ा है और आपके आसपास की आबादी बहुत है तो आप अपने गांव में आटा चक्की लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं और अगर आपके आसपास गेंहू या मक्का की पैदावार काफी जायदा होती है तो आटा चाकी का काम और भी फायदेमंद हो जायेगा। इसके लिए आप गेंहू को खरीदकर उसको अपनी आटा चक्की पर पीस लें और पैक करके आसपास सप्लाई कर सकते हैं.

4. बकरी पालन

गावों में अच्छी जमीन होने के कारण बकरी पालन को गावों का अच्छा बिज़नेस विकल्प मन जाता है. बकरी पालन से ऊन और बकरी के दूध से मुनाफा कमाया जा सकता है. अतः बकरी पालन भी गावों के बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है.

5. एलोवेरा का बिज़नेस

केले और फूल के साथ-साथ एलोवेरा की खेती का बिज़नेस भी गावों के लिए अच्छा विकल्प है. एलोवेरा एक ख़ास किस्म का पौधा है जिसकी पत्तियों में एक ख़ास किस्म का द्रव पाया जाता है जिसके काफी फायदे होते हैं. एलोवेरा का रस त्वचा और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही कारण है कि इसकी बाजार में मांग बहुत ज्यादा है. इसकी डिमांड भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ज्यादा है.

6. गुड़ का बिज़नेस

आजकल अधिकतर लोग चीनी से ज्यादा गुड़ को पसंद करने लगे हैं. इसका कारण यह है कि गुड़ के अनगिनत फायदे और चीनी के नुकसान। इसी कारण गुड़ की मांग काफी ज्यादा बढ़ गयी है. अगर आपके आसपास गन्ने की खेती होती है तो गुड़ का बिज़नेस शुरू करके अच्छा बिज़नेस कर सकते है.

7. खजूर फार्मिंग

खजूर की खेती भी गावों के बिज़नेस का एक अच्छा विक्लप है. रेगिस्तान के क्षेत्रों में आज भी खजूर की खेती करके अच्छा बिज़नेस किया जाता है. इस बिज़नेस को करने के लिए जमीन की सही जानकारी होनी चाहिए अगर आपके पास इसकी पूरी जानकारी है तो इसके बिज़नेस से आप लाखों कमा सकते हैं.

8. डेयरी का बिजनेस

अगर आपके पास पांच से दस गाये हैं तो आप अपने गावों में एक अच्छा डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस चला सकते हैं. और यही बिज़नेस आजकल कई गावों मैं किया जाता है. यही नहीं अगर आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो सरकार भी आपका साथ देने के लिए तैयार रहती है. इस बिज़नेस से आप महीने का दो से तीन लाख तक कमा सकते हैं.

9. सेब का बिज़नेस

जैसा कि हम जानते हैं कि, सेब को काफी सारे लोग खाना पसंद करते हैं. इसके कारण सब की मांग पूरी दुनिया में काफी ज्यादा है. सेब की खेती भारत के कुछ ही क्षेत्रों में ही की जाती है. जैसे की हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर और उत्तरांचल जैसे ठन्डे इलाकों में ही तैयार होता है. अगर आप इन राज्यों में रहते हैं और आपके पास काफी ज़मीन खाली पड़ी है तो आप अपना सेब का बिज़नेस कर सकते हैं.

10. तेल की मिल

आजकल अधिकतर लोग तेल को दूकान से खरीदने की वजाये किसी मिल से खरीदना अच्छा समझते हैं. इसको कारण यह है की वह मानते हैं कि मिल से तेल शुद्ध मिलेगा. अतः तेल की मांग गावों में बढ़ती जा रही है. मान लो अगर आपके आसपास सरसों के पैदा वार बहुत ज्यादा होती है तो तेल मिल और भी फायदेमंद हो सकती है.