Benefits of Soaked Almonds: रोजाना भीगे हुए बादाम खाना आपके लिए है बहुत फायदेमंद

आज के इस लेख में हम आपको भीगे बादाम खाने के फायदों (Benefits of Soaked Almonds) के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है-
Benefits of Soaked Almonds: रोजाना भीगे हुए बादाम खाना आपके लिए है बहुत फायदेमंद

Benefits of Soaked Almonds: रोजाना भीगे हुए बादाम खाना आपके लिए है बहुत फायदेमंद

Advertisements

Benefits of Soaked Almonds:  अगर आपको बिना भिगोये बादाम खाना पसंद है तो अपना विचार तुरंत बदले। भीगे बादाम खाने से पाचन क्रिया संतुलित रहती है. बादाम ‘लिपासे’ नाम का एंजाइम स्रावित करता है जो फैट के पाचन के लिए बहुत उपयोगी है. आज के इस लेख में हम आपको भीगे बादाम खाने के फायदों (Benefits of Soaked Almonds) के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए शुरू करते है-

भीगे बादाम खाने के फायदे – Benefits of Soaked Almonds in Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण

आज कल उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या आम बीमारीयो में से एक होती जा रही है. उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल की धमनियों में रूकावट बनती है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में बादाम आपकी मदत करता है. बादाम की मदद से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने और ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदत मिलती है.

Advertisements

2. वजन घटने में सहायक

अगर आप वजन घटाने के लिए मेहनत कर रहे है तो अपने डाइट में बादाम शामिल करे. इससे आपका वजन जल्द घट सकता है. ये मोटापे का सबसे बड़ा कारण “Metabolic Syndrome” से लड़ने में मदद करता है.

2. डायबिटीज़ में फायदेमंद

बादाम शरीर में शुगर और इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करता है. अगर आपको डायबेटिज़ समस्या है तो आपको बादाम का सेवन करना चाहिए। जिससे आपको शुगर की समस्या से कुछ हद तक छुटकारा मिलेगा.

Advertisements

4. मस्तिष्क के विकास में फायदेमंद

बादाम में ऐसे पोषक तत्व होते है जो दिमाग के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते है. खासकर बच्चों के लिए बादाम बहुत फायदेमंद है. बादाम को रात में भिगोकर सुबह छिलका निकालकर खाना चाहिए।

5. बादाम से ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको भीगे बादाम का सेवन रोजाना करना चाहिए. रोजाना बादाम खाने से ब्लड में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे रक्तचाप में संतुलन रहता है. नियमित बादाम के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

Advertisements

6. पाचन क्रिया के लिए बेहतर

भीगे बादाम खाने से पेट साफ जल्दी होता है. बादाम से शरीर में प्रोटीन को पचाना बहुत आसान होता है, जिससे पाचन क्रिया स्वस्थ बन जाती है और फैट कम करने में आसानी होती है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.