Benefits of Onion in Hindi: प्याज के इन फायदों को जानकर आप दंग रह जाएंगे

Benefits of Onion in Hindi: कमरे की हवा को शुद्ध रखने के लिए प्याज को बीच में से काट ले उसके स्मेल से कमरे की सब हवा शुद्ध हो जाती है. आज के इस लेख में हम आपको प्याज के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे.
Benefits of Onion in Hindi: प्याज के इन फायदों को जानकर आप दंग रह जाएंगे ( Image Source: Pixabay)

Benefits of Onion in Hindi: प्याज के इन फायदों को जानकर आप दंग रह जाएंगे ( Image Source: Pixabay)

Advertisements

Benefits of Onion in Hindi: प्याज के अंदर दो तरह के गुण होते हैं एक होता है एंटी बैक्टीरियल और एक होता है एंटीवायरस अगर आप प्याज को पैरों में रखेंगे तो बैक्टेरिया और रोगाणुओं का खात्मा हो जाएगा. जब पैरों की स्किन प्याज में उपलब्ध फोलिक एसिड को अपने अंदर सोख लेता है तो उससे हमारे शरीर के अंदर दौड़ रहा खून शुद्ध हो जाता है. कमरे की हवा को शुद्ध रखने के लिए प्याज को बीच में से काट ले उसके स्मेल से कमरे की सब हवा शुद्ध हो जाती है. आज के इस लेख में हम आपको प्याज के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे.

प्याज के फायदे (Benefits of Onion in Hindi)

Advertisements
  1. जिन लोगों को ज्यादातर पेट में इंफेक्शन रहता है या फिर उनके किडनी में परेशानी रहती हैं. उनको प्याज के टुकड़ों को पैरों के बीच में रखना चाहिए, इससे उनको इन दोनों रोगों से छुटकारा मिल जाएगा.
  2. जिन लोगों को छोटी आंत या यूरिन की समस्या होती है, उन लोगों को प्याज के टुकड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए इससे उन्हें एक हद तक बहुत फायदा मिलेगा.
  3. अगर आपको बहुत ज्यादा बुखार हो है तो प्याज को दो भागों में काट ले और उसके 1 टुकड़े को पैरों के बीच में रखे इससे आपको बुखार में जल्द आराम मिलेगा.
  4. प्याज खाने से दिल के रोगों से ग्रस्त मरीज सही हो जाता है प्याज हमारे हृदय को सेहतमंद बनाता है.

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. न्यूज़ आधार इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements