Jaggery Health Benefits: गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

गुड़ दिल के रोगों, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. आज इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे गुड़ खाने के फायदे, गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Jaggery In Pregnancy) के बारे में जानेंगे.

Advertisements
Jaggery Health Benefits: गुड़ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है. गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करता है. निरोगी काया और दीर्घायु के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए.
गुड़ दिल के रोगों, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. आज इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे गुड़ खाने के फायदे, गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Jaggery In Pregnancy) के बारे में जानेंगे.

प्रेगनेंसी में गुड़ खाने के फायदे – Jaggery Health Benefits

खून की कमी को पूरा

गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है. गुड़ खाने से रेड सेल्स बनते हैं. जिससे गर्भावस्था में खून की कमी नहीं होती. साथ ही गुड़ खाने से संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिलती है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

गुड़ में सोडियम की मात्रा कम होती होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. गर्भावस्था में गुड़ खाने से किडनी स्टोन नहीं होता है.

Advertisements

त्वचा के लिए है फायदेमंद

गुड़ में विटामिन और खनिज तत्व अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है जो हमारी त्वचा के पोषण के लिये महत्वपूर्ण होता है. यह त्वचा को चमकदार और गोरा बनाता है. गुड़ त्वचा पर मुंहासे आने से रोकता है.

जोड़ों के दर्द में

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द या गठिया की तकलीफों को दूर करता है. गुड़ का सेवन करने से हड्डियों मजबूत बनती है. एक गिलास गुनगुने दूध के साथ रोजाना 20 ग्राम गुड़ का सेवन करें.

Advertisements

बालों के लिए

शुद्ध गुड़ में लौह तत्व और विटामिन C अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से यह हमारे शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करता है. गुड़ हमारे बालों को लम्बा काला और मजबूत बनाता है.

दिमाग के लिए है फायदेमंद

गुड़ का हलवा खाने से दिमाग बहुत तेज बनता है और शरीर में उपस्थित जहरीले पदार्थ बहार निकल जाते हैं. गुड़ का हलवा सर्दियों में शरीर के तापमान को नियमित रखता है. गाय के घी के साथ गुड़ का उपयोग माइग्रेन और सर दर्द में मदद करता है.

Advertisements

पानी की कमी को पूरा करें

गुड़ में मौजूद मिनरल और पोटैशियम शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते है. पोटैशियम के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलित मात्रा में बना रहता है. जिसमें गर्भावस्था के दौरान हुई सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

गर्भावस्था में गुड़ खाने के बहुत सारे लाभ हैं. यह पाचन संबंधी समस्या को ठीक रखता है. गुड़ खाने से आयरन और कैल्शियम की कमी नहीं होती। इससे बच्चे का वजन और सेहत अच्छी बनी रहती है.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 27, 2022 4:36 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *