गर्म पानी पीने के आपको मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits of Drinking Warm Water: पानी आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह आपकी त्वचा, मांसपेशियों और जोड़ों के लिए आश्चर्यजनक स्वास्थ्य प्रदान करता है और जब गर्म (गुनगुने) पानी की बात आती है तो यह कुछ विशेष लाभ देता है.
Benefits of Drinking Warm Water: गर्म पानी पीने के आपको मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान (Image Source: Pixabay)

Benefits of Drinking Warm Water

Advertisements

Benefits of Drinking Warm Water: पानी आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह आपकी त्वचा, मांसपेशियों और जोड़ों के लिए आश्चर्यजनक स्वास्थ्य प्रदान करता है और जब गर्म (गुनगुने) पानी की बात आती है तो यह कुछ विशेष लाभ देता है. तो आइये जानते है गर्म पानी पीने के लाभ (Benefits of Warm Water) के बारे में.

Benefits of Warm Water  | गर्म पानी के फायदे

Helps in Digestion | पाचन में सहायक

गर्म पानी आपके पाचन तंत्र को शांत और सक्रिय कर सकता है. गर्म पानी पीने से कब्ज का खतरा कम हो सकता है, क्योंकि यह गर्म पानी तेजी से भोजन को रक्त शर्करा तोड़ सकता है. यही कारण है कि कुछ लोग अपने बिगड़े पेट को ठीक करने के लिए चाय पीना पसंद करते हैं.

Advertisements

Detox your Body | आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है

गर्म पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. गर्म पेय का सेवन करते ही आपके शरीर का तापमान बढ़ जाएगा, जिससे आपको पसीना आने लगेगा. पसीने और पेशाब की मदद से विषैले पदार्थ आपके शरीर के बहार फेक दिए जायेंगे. यह एक प्रकार का डाइट प्लान अपनाने जैसा ही है.

Blood Circulation | रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

जब आप फ्लू जैसी समस्या से पीड़ित हो, तो पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से इलाज में मदद मिल सकती है. गर्म पानी रक्त परिसंचरण में भी मदद कर सकता है. गर्म पानी एक वासोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार कर सकता है, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ सकता है; और आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है,गर्म पानी बेहतर रक्त प्रवाह में सहायता भी करता है. यहां तक कि जब आप आराम से गर्म पानीसे स्नान करते हैं, तो आपकी धमनियों और नसों का विस्तार होता है, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है.

Advertisements

Relief in Pain | दर्द में राहत

क्या आपने कभी मासिक धर्म में ऐंठन की वजहसे होने वाले दर्द को कम करने के लिए पेट पर गर्म पानी का पैकेट रखने के बारे में सुना है? गर्म पैक का उपयोग करके बाहरी रूप से दर्द को कम कर सकती है, और आप गर्म पानी पीकर ऐंठन को कम कर सकती हैं. गर्म पानी रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, ऐंठन वाली मांसपेशियों को आराम देता है और दर्द से राहत देता है.

Weight Loss | वजन कम करने में सहायक

ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप खा सकते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने से भी मदद मिल सकती है? बहुत सारा पानी पीने से अतिरिक्त वजन घटने में मदद मिलती है, क्योंकि आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप कम खाने लगते हैं. गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो आपके चयापचय दर को बढ़ाता है; जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है.

Advertisements

Constipation | कब्ज से राहत दिलाता है

पर्याप्त पानी न पीने का एक आम परिणाम कब्ज है. गर्म पानी आपकी आंतों को अनुबंधित करने में मदद करता है, जो आपके सिस्टम के माध्यम से भोजन को नीचे ले जाता है. यदि शरीर निर्जलित है, तो कब्ज मल त्याग को दर्दनाक बना सकता है, जिससे बवासीर भी हो सकता है. गर्म पानी तेजी से भोजन को तोड़ देगा, आपके दर्द को जल्दी से राहत देगा. इसके अलावा, गर्म पानी आंतों के लिए अधिक सुखदायक है.

Skin Hydration | त्वचा को हाइड्रेट करता है

पर्याप्त पानी नहीं पीने से आपकी त्वचा शुष्क, तंग और परतदार हो सकती है. शुष्क त्वचा से झुर्रियों का खतरा अधिक होता है. लेकिन ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आप स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए खा सकते हैं.

Nasal Congestion | बहती नाक

एक बहती हुई नाक चाहे फिर वो ठंड की वजहसे हो या बस आपकी एलर्जी की वजहसे हो, गर्म पानी इसे राहत पाने में मदद कर सकता है. गर्म पानी पीने से आपका बलगम जल्दी से निकल सकता है, जो खांसी को प्रोत्साहित करता है और नाक बहने को अधिक प्रभावी बनाता है. गर्म पानी की भाप साँस द्वारा लेना भी बलगम को ढीला करता है.

Relief in Stress | तनाव कम करता है

तनाव आपके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे आपकी नींद के साथ खिलवाड़, जिससे आपको अनिद्रा हो सकती है. लेकिन साइकोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि चाय या कॉफी जैसे गर्म तरल पदार्थ तनाव को दूर करने और उत्साह की भावना को बढ़ाने में मदद करने में सक्षम हैं.

Metabolism | चयापचय में सुधार

प्रति दिन 2 लीटर पानी पीने से आपकी चयापचय दर में लगभग 30% तक की वृद्धि हो सकती है. इसमें गर्म पानी शामिल है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप तेज चयापचय होता है. ध्यान रखें कि अंतर बहुत बड़ा नहीं होगा. आपका चयापचय ज्यादातर वजन, उम्र और आनुवंशिकी से प्रभावित होता है। आपकी चयापचय उम्र के साथ बदलती है, इसलिए आपको एक सकस आहार से भरपूर डाइट प्लान अपना चाहिए.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.