Beetroot Health Benefits: चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

Beetroot Health Benefits: चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. चुकंदर में प्रचुर मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज पाए जाते है जो शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाता है और खून को भी साफ करता है.
Beetroot Health Benefits चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

Beetroot Health Benefits चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

Advertisements

Beetroot Health Benefits: चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. चुकंदर में प्रचुर मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज पाए जाते है जो शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाता है और खून को भी साफ करता है. चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति प्रदान करता हैं. इसलिये चुकंदर को हम सलाद के रूप में या इसके जूस को पीना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं, बच्चों या युवाओं को जिनमें खून की कमी हैं, उन्हें तो निश्चित रूप से चुकंदर का सेवन करना चाहिए. आज के इस लेख में हम आपको चुकंदर के फायदे (Beetroot Health Benefits) और नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

चुकंदर के फायदे –  Beetroot Benefits in Hindi

एनीमिया को दूर भगाए

चुकंदर का रस पीने से शरीर में खून ज्यादा बनता है. इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बढ़ाता है और शरीर में ताजा आक्सीजन का संचार करता है. चुकंदर की जड़ में विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा पाया जाता है, जो एनीमिया जैसी बीमारी में बहुत ही लाभकारी होता है.

Advertisements

गर्भवर्ती महिलाओं के लिए उपयोगी

गर्भवती महिलाओं में अगर खून की कमी हो तो उन्हें चुकंदर या उसका रस पीने से बहुत फायदा मिलेगा। शरीर में आयरन और हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाकर गर्भावस्था के कई प्रकार की कमजोरी को भी दूर करता है.

Advertisements

हाइपरटेंशन में लाभकारी

चुकंदर का जूस पीने से हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याएं हमेशा दूर रहती है. चुकंदर के रस में नाइट्रेट नामक रसायन होता है, जो रक्त के दबाव को कम कर देता है। इससे दिल की बीमारी या दिल का दौरा नहीं पड़ता है।

मुहांसों में लाभकारी

चुकंदर को उबाल कर इसके पानी को चेहरे के मुहांसों पर, त्वचा पर हुए संक्रमण पर लगाना चाहिए। हालांकि, चुकंदर (Chukandar) का सेवन अंदरूनी तौर पर त्वचा को लावण्य प्रदान कर स्वस्थ बनाता है. इससे त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है.

कई बीमारियों में लाभकारी

जांडिस, हेपेटाइटिस, डायरिया जैसी बीमारी में चुकंदर के रस को नीबू के रस और उसमें थोड़ा सा नमक मिला कर पीने से आराम मिलता है. इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

बच्चों के लिए लाभकारी

बढ़ते बच्चों के लिए चुकंदर खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसमें खूब मात्रा में विटामिन और खनिज होते है जो बढ़ते बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है.

चुकंदर के नुकसान – Side Effects of Beetroot in Hindi

  1. रोजाना चुकंदर का सेवन करना आपको नुकसान पंहुचा सकता है. इससे हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.
  2. अगर आप ब्लड प्रेशर कम करने की दवाई खाते है तो चुकंदर का जूस नहीं पीना चाहिए, क्योंकि चुकंदर शरीर में ब्लड प्रेशर को कम कर देता है.
  3. चुकंदर में लोहे, पोटैसियम, मैग्नीशियम, और फास्फोरस पाया जाता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से लीवर में समस्या हो जाती है.
  4. अत्यधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन करने से आपके पेट में दर्द व ऐंठन हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें