Banana Peel Benefits: केले के छिलके के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Banana Peel Benefits: आप सभी लोग जानते है कि केला हर मौसम में हमें मिल जाता है. इसमें विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. केला वजन बढ़ाने में भी काफी मदद करता है
Fruits For Glowing Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए इन फलों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)

Fruits For Glowing Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए इन फलों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Banana Peel Benefits: आप सभी लोग जानते है कि केला हर मौसम में हमें मिल जाता है. इसमें विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. केला वजन बढ़ाने में भी काफी मदद करता है और वजन को घटाने में भी काम करता है. इसका छिलका हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं केले के छिलके के फायदे (Banana Peel Benefits) के बारे में.

केले के छिलके के फायदे – Banana Peel Benefits in Hindi

  1. गर्मियों में आपके चेहरे पर acne समस्याओं हो जाती है. ऐसे में आप केले के छिलके को स्किन पर लगाएं.आपका चेहरा साफ होने लगेगा.
  2. हम अगर कपड़ों को टाइट करके पहनते हैं तो हमारी बॉडी पर रैशेस आ जाते हैं. इसके लिए हमें उस जगह पर केले के छिलके को रगड़ना चाहिए. जिससे आपके रैशेस दूर हो जाएंगे.
  3. अक्सर कुछ लोगों के दांतों में पीलापन होने की शिकायत होती है. इसको दूर करने के लिए केले की छिलके का अंदर वाले भाग को अपने दांत के पीले वाले भाग पर रगड़ें. आपके दांत साफ हो जाएंगे.
  4. हमारे शरीर पर कई जगह मस्सा हो जाता है. इसको दूर करने के लिए केले के छिलके को मस्से पर रखकर टेप लगा लें. यह उपाय कुछ दिन तक करते रहेंगे तो मास्सा निकल जाएगा.
  5. अगर हमारे जूतें की पॉलिश खत्म हो गई है तो आप केले के छिलके के अंदर वाले भाग से अपने जुटें को साफ कर सकते हैं और फिर कपड़े से पहुंच कर साफ कर दें. आपकी जुटे चमकदार हो जाएंगे.
  6. कुछ लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का बहुत ज्यादा शौक होता है. इसलिए आप केले के छिलके को खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.