Bakrid 2022: आज मनाई जा रही है बकरीद का पर्व, जानिए ईद उल अजहा का महत्व

Bakrid 2021 Date: इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12वें महीने ज़ु अल-हज्जा की 10 तारीख को बक़रीद मनाई जाती है. भारत में इस साल ईद उल अजहा (बकरीद)  10 जुलाई, 2022 को मनाई जा रही है.
Bakrid 2022 Date: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद का पर्व, जानिए ईद उल अजहा का महत्व

Bakrid 2022 Date: इस दिन मनाई जाएगी बकरीद का पर्व, जानिए ईद उल अजहा का महत्व

Advertisements

Bakrid 2022 Date in India: इस्लाम धर्म में ईद उल अजहा (बकरीद) का बहुत बड़ा महत्व है. बकरीद पैगम्बर इब्राहिम की कुर्बानियों की याद में मनाए जाने वाला त्योहार है. बकरीद (Bakrid 2022) के दिन मुस्लिम भाई-बहन सुबह नमाज अदा करते हैं और आपस में गले मिलकर एक दूसरे को ईद की बधाई देते हैं. बकरीद का पर्व मुसलमान बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. साल में दो बार बार ईद का पर्व आता है. पहले मीठी ईद जिसे Eid-ul-Fitr कहते है, जबकि बकरीद को बकरा ईद, Eid-Ul-Zuha कहते है. यह पर्व रमजान महीने की समाप्ति के लगभग 70 दिनों बाद मनाया जाता है.

बकरीद कब है – Bakrid 2022 Date

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12वें महीने ज़ु अल-हज्जा की 10 तारीख को बक़रीद मनाई जाती है. भारत में इस साल ईद उल अजहा (बकरीद)  10 जुलाई, 2022 को मनाई जा रही है. लेकिन ये संभावित तारीख है क्योंकि वास्तविक तारीख का एलान ईद उल अजहा का चांद दिखने के बाद ही होगा. इस दौरान मुसलमान ईदगाह में जमा होते हैं और जमात के साथ 2 रकात नमाज अदा करते हैं. तमाम लोग इस मौके पर दान पुण्य भी करते हैं.

Advertisements

बक़रीद क्यों मनाई जाती है?

बकरीद (Bakrid) या ईद-उल-जुहा को कुर्बानी का दिन कहा जाता है. क्योंकि हज़रत इब्राहिम अपने पुत्र हज़रत इस्माइल को अल्लाह के हुक्म पर क़ुर्बान कर रहे थे. अल्लाह उनके सही जज़्बे को देखते हुए उसके बेटे को जीवन-दान दे दिया था. ईद उल अजहा के दो संदेश है पहला परिवार के बड़े सदस्य को स्वार्थ के परे देखना चाहिए और खुद को मानव उत्थान के लिए लगाना चाहिए ईद उल अजहा यह याद दिलाता है कि कैसे एक छोटे से परिवार में एक नया अध्याय लिखा गया.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements