Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में हुआ बदलाव, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

भारत सरकार ने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को लेकर बड़ा बदलाव किया है. इसको लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है.
Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, इन लोगों को नहीं मिलेगा इसका लाभ

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, इन लोगों को नहीं मिलेगा इसका लाभ

Advertisements

भारत सरकार ने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को लेकर बड़ा बदलाव किया है. इसको लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. नए न‍ियम के तहत अब आयकरदाता अब अटल पेंशन योजना के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकेंगे. केंद्र सरकार का यह न‍ियम इनकम टैक्स देने वालों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

आपको बता दे, अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो सेवानिवृत होने के बाद अपनी लाइफ तो अच्छे से जीना चाहते है. सरकार द्वारा समय-समय पर अटल पेंशन योजना की समीक्षा भी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसमें कोई परेशानी न हो.

Advertisements

सरकार समय समय पर करेगी रिव्यु

केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह नियम अक्टूबर, 2022 से लागू होगा. इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति आयकर कानून के अनुसार इनकमटैक्‍स पेयर है वो आवेदन नहीं कर सकता. अगर कोई भी ऐसा करता हुआ पाएगा उसका अटल पेंशन योजना का खाता बंद कर दिया जायेगा. साथ ही उस समय तक जमा पैसे उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे. आपको बता दे, पेंशन फंड नियामक (PFRDA) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार इस योजना से अभी तक लगभग 4 करोड़ से ज्‍यादा सब्सक्राइबर्स जुड़ चुके हैं.

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) केंद्र की मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं. इस योजना के तहत भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18-40 साल के बीच है, वो किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में पाना अकाउंट खोलवा सकते है. आपको बता दें, इस योजना के तहत निवेश करने के पश्चात ६० साल की उम्र के बाद हर महीने 5 हजार रुपये तक पेंशन आजीवन मिलेगा.

Advertisements

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/train-ticket-cancellation-refund-rule-hindi/” width=”100%” height=”500″]

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.