मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत 4 राज्यों में विधानसभाओं के चुनाव की तिथियां घोषित

Advertisements

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस करके पांच राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनाव के बारे में जानकारी दी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने तेलंगाना सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच करने की घोषणा की. और ये भी कहा कि सभी राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को पूरी हो जाएगी।

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को और राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे।

भाजपा और कांग्रेस के बीच मध्यप्रदेश (230 सीटें), राजस्थान (200 सीटें) और छत्तीसगढ़ (90 सीटें) में सीधी टक्कर होगी। तेलंगाना (119सीट) में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाएगी। मिजोरम (40 सीटें) में कांग्रेस सत्ता में है। चार राज्यों में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है, जबकि तेलंगाना में पिछले महीने सदन भंग करने के बाद से ही आचार संहिता लागू है।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) और वोटर वेरीफाइबल्ड पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीएटी) का इन चुनावों में इस्तेमाल किया जाएगा और इसकी पर्याप्त संख्या के लिए व्यवस्था कर ली गई है।