Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के इन फायदों के बारे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Ashwagandha Benefits In Hindi: आयुर्वेद में मानव शरीर की व्याधियों और रोगों को दूर करने के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha) एक चमत्कारी औषधि है.

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के इन फायदों के बारे जानकर आप हो जाएंगे हैरान
Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के इन फायदों के बारे जानकर आप हो जाएंगे हैरान
Advertisements

Ashwagandha Benefits In Hindi: आयुर्वेद में मानव शरीर की व्याधियों और रोगों को दूर करने के लिए अश्वगंधा एक चमत्कारी औषधि है. आयुर्वेद में अश्वगंधा को एक विशेष तरह का स्थान दिया गया है. भारत में इसे कई स्थानों पर अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. लेकिन इसका उपयोग शरीर के सभी तरह के रोगों को ठीक करने में किया जाता है. अश्वगंधा के पत्तों, टहनियों और जड़ों का इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है.

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए कई बार शक्तिवर्धक दवाओं को बनाने में भी अश्वगंधा (Ashwagandha Benefits) का इस्तेमाल होता है. सही मात्रा में इसका सेवन करने से ये आपकी कामुकता को भी बढ़ाता है.

Advertisements

अश्वगंधा का उपयोग और लाभ – Ashwagandha Benefits In Hindi

कामोत्तेजना को बढ़ाने में उपयोग

अश्वगंधा कामोत्तेजना को बढ़ाने और पुरुषों में नपुंसकता को दूर करने में बहुत ही फायेदंमद है. 15 दिनों तक दूध, घी या पानी के साथ अश्वगंधा का चूर्ण लेने से शरीर को ताकत मिलती है. अश्वगंधा बिना साइड इफेक्ट शरीर में कामोत्तेजना बढ़ाता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी बढ़ाता है.

तनाव करे दूर

आजकल की लाइफ में हर कोई डिप्रेशन और तनाव का शिकार है। इसलिए अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते है तो आप शारीरिक और मानसिक तनाव से दूर रह सकते है. अश्वगंधा का चूर्ण भोजन के साथ खाने से अवसाद और तनाव दूर होते हैं. साथ ही यह हमारी स्मरण शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है. वहीं बुजुर्गों में पार्किंसन नामक बीमारी, जिसमें हाथ-पैर या शरीर में कंपन रहता है, को भी ठीक करने में यह उपयोगी है.

Advertisements

डायबिटीज (Diabates) घटाए

शुगर रोगी अगर अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो इसके बहुत फायदे मिलते है. अश्वगंधा आपके शरीर का ब्लड शुगर स्तर कम करने के साथ ही मधुमेह की बीमारी को नियंत्रण में रखता है. इसका चूर्ण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है. वहीं अश्वगंधा का सेवन गठिया की रोकथाम में भी लाभकारी है.

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

अश्वगंधा का नियमित सेवन रक्तचाप में कमी लाता है। ऐसे में कम रक्तचाप वाले व्यक्तियों को इसका सेवन न करने की सलाह है.

Advertisements

कैंसर ठीक करने का दावा

कुछ शोध दावा कर रहे हैं कि अश्वगंधा की जड़ में कैंसर के ट्यूमर की वृद्धि को रोकने की पर्याप्त क्षमता है. इन शोधों में यह बात सामने आई है कि इसकी जड़ में अल्कोहल के गुण हैं जो शरीर पर कोई टॉक्सिन नहीं छोड़ते और ट्यूमर की ग्रोथ रोकते हैं.

पेट के विकार दूर भगाए

अश्वगंधा (Ashwagandha) शरीर के पेट के रोगों को भी जड़ से खत्म करता है. तीन भाग मिश्री और एक भाग सोंठ दो भाग अश्वगंधा चूर्ण के अनुपात में मिलाकर सुबह-शाम खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें. यह वात, गैस और पेट की बीमारियों को दूर करेगा।

खांसी और दमा में भी कारगर

खांसी और दमा को ठीक करने में भी अश्वगंधा (Ashwagandha) का बहुत बड़ा योगदान है. अश्वगंधा के चूर्ण को गर्म दूध के साथ खाने से खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है.

अनिद्रा दूर भगाए

जिन लोगों को गहरी नींद नहीं आती या बिल्कुल ही नींद नहीं आती हैं, उन्हें अश्वगंधा का खीर बनाकर खाना चाहिए. अश्वगंधा में उपस्थित औषधीय गुण स्वाभाविक नींद लाने की में मदद करता है.

स्त्री रोगों में कारगर

स्त्रियों में ल्यूकोरिया दूर करने के लिए में अश्वगंधा (Ashwagandha) का चूर्ण दो ग्राम और 1/2 ग्राम वंश लोचन मिलाकर सेवन करें। इस क्रिया से जरूर फायदा मिलेगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

अश्वगंधा, मुलहठी और आंवला को समान मात्रा मिलाकर पीस लें. इस चूर्ण को रोजाना एक चम्मच सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी.

अश्वगंधा के बैक्टीरिया के संक्रमण में लाभ

आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा मानव शरीर में बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में बहुत प्रभावी है. अश्वगंधा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद हैं जो मूत्रजनन, जठरांत्र और श्वसन तंत्र के संक्रमण को रोकने में प्रभावी है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: April 4, 2022 5:37 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *