हींग खाने के फायदे और नुकसान क्या-क्या है? यहाँ जानिए

Asafoetida health benefits: हम खाना बनाने के लिए अनेक प्रकार के मशाले इस्तेमाल करते हैं. उन मसालों में से एक है हींग. हींग हमारे भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य मशाला हैं. हींग भोजन को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने वाला मशाला हैं.

Asafoetida health benefits
Asafoetida health benefits
Advertisements

Asafoetida health benefits: ईरान में सबसे अधिक पाया जाने वाला हींग, सौंफ प्रजाति का छोटा पौधा होता हैं. हींग के पौधे छोटे होते हैं, और ये सबसे अधिक मध्य एशिया में पाये जाते हैं. हींग के पौधे के तने और जड़ से वनस्पति दूध निकलता हैं. इस वनस्पति दूध को इक्कठा करके ही हींग बनाया जाता हैं. हींग की अनेक प्रजाति होती हैं, लेकिन भारत में हींग की केवल 3 प्रजाति पायी जाती हैं.

हींग दो रंगों की होती हैं. एक लाल हींग जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता हैं और दूसरी सफ़ेद रंग की हींग. सफ़ेद हींग का इस्तेमाल कम होता हैं। हींग की महक बहुत दूर तक जाती हैं. सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण इसका स्वाद कड़वा होता हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से भोजन का स्वाद बढ़ जाता हैं. हींग में अनेक प्रकार के गुण पाये जाते हैं, जिससे इसके सेवन से बहुत से रोग ठीक हो जाते हैं. चलिए जाने हींग खाने के फायदों के बारे में.

Advertisements

हींग खाने के फायदे (Asafoetida health benefits)

पेट दर्द में 

नमक और अजवायन के साथ हींग पाउडर मिलाकर खाने से पेट की ऐठन और पेट दर्द ठीक हो जाता हैं. पेट दर्द होने पर गर्म पानी में हींग घोलकर लेप बनाये और इस लेप को पेट की नाभि और इसके आस पास के हिस्से पर लगाये। इससे पेट दर्द ठीक हो जायेगा.

Advertisements

मासिक धर्म 

मासिक धर्म के दौरान महिलायों को अक्सर पेड़ दर्द, या पेट में ऐठन की प्रॉब्लम होती हैं. कुछ महिलायों को तो मासिक धर्म ही समय पर नहीं होते. पीरियड्स से जुडी इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हींग का सेवन करे. पीरियड्स या फिर पेट में ठंड लगने के कारण होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए यह घरेलू नुस्खा कारगर हैं.

Advertisements

कब्ज दूर करने में सहायक

गलत खाना पान और खाना खाते ही बैठने और सोने के कारण कब्ज की समस्या पैदा हो जाती हैं. कब्ज होने पर मीठे सोडे में थोड़ा सा हींग पाउडर मिलाकर खाये. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जायेगी और आपका पेट भी साफ़ रहेगा.

चर्म रोग में लाभप्रद

चर्म रोग जैसे दाद खाज खुजली होना इनमे हींग बहुत फायदेमंद हैं. हींग को पानी में घिसकर चर्म रोग वाले स्थान पर लगाने से काफी आराम मिलता हैं.

दाँतो के दर्द में सहायक

दाँतो के रोगों के लिए हींग दवा का काम करती हैं. दाँत में दर्द होने पर कपूर में थोड़ा सा हींग पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाये. इससे कुछ ही समय में दाँत दर्द से छुटकारा मिल जायेगा. दाँतो में कीड़ा लगना आजकल सामान्य हो गया हैं. कीड़ो से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते समय दाँत में हींग दबाकर सोये.

पीलिया रोग ठीक करने में

पीलिया रोग को ठीक करने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जाता हैं. पीलिया होने पर गूलर के सूखे फलो के साथ हींग मिलाकर खाये. इससे पीलिया रोग ठीक हो जाता हैं. आँखों के आस पास हींगका लेप लगाने से भी काफी फायदा होता हैं.

मधुमेह के रोग के लिए फायदेमंद

अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो हींग आपके लिए बहुत लाभदायक हैं. करेले के रस में हींग पाउडर डालकर पीने से शुगर कण्ट्रोल में रहता हैं. हींग के सेवन से ब्लड में शुगर का लेवल कम होता हैं, और साथ ही शरीर में इन्सुलिन की सही मात्रा पैदा होती हैं.

बुखार में हींग के फायदे

बुखार होने या बुखार में ठण्ड लगने पर थोड़ा सा हींग का पाउडर अदरक के रस में डालकर खाये। इससे ठंड लगनी बन्द हो जायेगी और बुखार भी ठीक हो जायेगा.

अस्थमा में हींग के फायदे

अस्थमा या फिर किसी भी प्रकार की खाँसी होने पर शहद में अदरक का रस और हींग पाउडर मिलाकर खाने से आराम मिलता हैं. छाती में दर्द होने या फिर छाती में बलगम जमने पर भी इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करे.

कान दर्द में सहायक

हींग को तिल के तेल में पकाकर ठंडा करके कान में डालने से कान दर्द ठीक हो जाता हैं. गर्म पानी में हींग डालकर उसका लेप बनाकर लगाने से सिर दर्द में बहुत आराम मिलता हैं.

जोड़ो में दर्द

जोड़ो में दर्द होने पर सरसो के तेल में हींग, लहसुन और सेंधा नमक मिलाकर गर्म करे और फिर ठंडा करके इस तेल से जोड़ो की मालिश करे. इससे जोड़ो का दर्द ठीक हो जायेग।

हींग खाने के नुकसान – Side Effects of Asafoetida

  • हींग (Hing) गर्म होता हैं, इसीलिए गर्वावास्था में हींग का सेवन ना करे. गर्वावास्था में हींग का सेवन करे से आपका मिसकैरेज हो सकता हैं. स्तनपान कराने वाली महिलायों हींग का सेवन ना करे.
  • हींग का सेवन करने से कुछ लोगो की त्वचा पर चकते पढ़ने लगते हैं. अगर ये चकते कुछ समय के लिए हो तो घबराने की बात नहीं, लेकिन अगर ये चकते ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर से मिले.
  • ब्लड प्रैशर के मरीज हींग का सेवन ना करे, यह उनके लिए हानिकारक हैं. अगर हींग का सेवन आप करना ही चाहते हैं, तो बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करे.
  • कभी कभी हींग  (Hing) के सेवन से होठो में सूजन आ जाती हैं. लेकिन यह सूजन कुछ देर में अपने आप ठीक हो जाती हैं.
  • हींग का सेवन अधिक मात्रा में ना करे. अधिक मात्रा में हींग का सेवन करे से सिर दर्द या चक्कर आने लगते हैं.
  • लकवा के मरीज या फिर जो लोग लकवा के मरीज रह चुके हैं, ऐसे लोग हींग ना खाये. इन लोगो को हींग का सेवन करने पर दौरा पढ़ने का खतरा बढ़ जाता हैं.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 25, 2023 7:57 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *