Apple Health Benefits: शुगर से लेकर पाचन तक, शरीर को फिट रखने के लिए रोज खाए एक सेब

Apple Health Benefits: आज के इस लेख में हम आपको सेब में पाये पोषक तत्वो और सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे. जिन्हें जानने के बाद आप भी सेब को रोजाना अपने डाइट में शामिल करके एक हेल्दी लाइफ का मजा ले सकते है.

Apple Health Benefits: शुगर से लेकर पाचन तक, शरीर को फिट रखने के लिए रोज खाए एक सेब
Apple Health Benefits: शुगर से लेकर पाचन तक, शरीर को फिट रखने के लिए रोज खाए एक सेब
Advertisements

Apple Health Benefits in Hindi: इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे सेब पसंद ना हो. सेब खाने में स्वादिष्ट लगने वाला मीठा फल है. सुबह सवेरे सेब खाने का सबसे अच्छा टाइम है. यह एक हेल्दी फल है, जो हमारे शरीर को अनेक बीमारियो से बचाता भी है. अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करते है, तो आपको कभी किसी डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा. सेब में दूसरे फलो से अधिक पोषक तत्व पाए जाते है.

आज के इस लेख में हम आपको सेब में पाये पोषक तत्वो और सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे. जिन्हें जानने के बाद आप भी सेब को रोजाना अपने डाइट में शामिल करके एक हेल्दी लाइफ का मजा ले सकते है. तो चलिए शरू करते है.

Advertisements

सेब में पाये जाने वाले पोषक तत्व – Elements found in apple

  1. विटामिन ए (Vitamin A)
  2. विटामिन सी (Vitamin C)
  3. विटामिन ई (Vitamin E)
  4. विटामिन के (Vitamin K)
  5. विटामिन बी 6 (Vitamin B6)
  6. विटामिन बी 1 (Vitamin B1)
  7. पोटेशियम (Potassium)
  8. प्रोटीन (Protein)
  9. आयरन (Iron)
  10. वसा (Fat
  11. फास्फोरस (Phosphorous)
  12. एनर्जी (Energy)
  13. कैल्शियम (Calcium)
  14. मैग्नीशियम (Magnesium)
  15. पानी (Water)
  16. कार्बोहाइड्रिट (Carbohydrates)
  17. सोडियम (Sodium)

सेब खाने के फायदे – Apple Health Benefits in Hindi

  1. सेब का रोजाना सेवन आपके दाँतो के लिए बहुत फायदेमंद है. रोजाना सेब खाने से दाँत मजबूत होते है. सेब खाने से मुँह में लार की मात्रा बढ़ती है, जिसके कारण दाँतो में लगे बैक्टीरिया हट जाते है.
  2. जो लोग मोटापे से परेशान है, उनके लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद है. सेब में पाये जाने वाला फाइबर शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के साथ साथ मोटापे को भी घटाता है.
  3. रोजाना सेब का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर को कोई भी रोग नहीं होता है.
  4. रोजाना सेब का सेवन करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है. सेब को छिलके सहित खाना चाहिए। सेब के छिलके में Phenolic Compounds नामक तत्व पाया जाता है, जो धमनियों में जमी गंदगी को साफ़ करके, धमनियों में खून को सुचारू रूप से प्रवाहित करने में मदद करता है. धमनियों में जमी गंदगी, खून के सही तरीके से प्रवाहित ना होने के कारण ही दिल का दौरा पड़ता है.
  5. शरीर में कभी पथरी ना हो, इसके लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में एक सेब को शामिल करना पड़ेगा
  6. जो लोग रोजाना एक सेब खाते है, उन लोगो को कैंसर होने का खतरा 23 % कम होता है. सेब खाने से शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है.
  7. वैज्ञानिको के अनुसार दिमाग को तेज बनाने के लिए रोजाना एक गिलास सेब का जूस पीना चाहिए। सेब खाने से अल्जाइमर जैसी खतरनाक मानसिक बीमारिया दूर हो जाती है.
  8. सेब में पाए जाने वाले फाइबर शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते है. रोजाना सेब खाने से आपको मधुमेह होने का खतरा दूसरे लोगो से कम रहता है.
  9. पाचन तंत्र के सही से काम ना करने के कारण इंसान धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. और शरीर को अनेक प्रकार के रोग भी लग जाते है. सेब हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से होती है.
  10. सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता है. इसीलिए रोजाना सेब खाने वाले लोगो को मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है.
  11. सेब खाने से जहाँ एक ओर आपका स्वास्थ अच्छा रहता है, वही दूसरी ओर सेब खाने से आपकी खूबसूरती भी बढ़ जाती है. सेब खाने से चहरे से अनचाहे दाग, धब्बे हट जाते है, और स्किन पर ग्लो आता है.
  12. कब्ज, दस्त और पेट में दर्द होने के कारण बोवेल सिन्ड्रोम नामक बीमारी होती है. सेब में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, इसीलिए इस बीमारी में सेब खाने से फायदा होता है.

Updated On: July 30, 2022 8:28 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *