Sprouted Gram Benefits: अंकुरित चने (स्प्राउट्स) खाने के फायदे

Ankurit Chana Khane Ke Fayde: भीगा हुआ चना फाइबर से भरपूर होता है और इसके सेवन से पेट की सभी समस्या से भी निजात मिलता है. आज के इस लेख में हम आपको भीगे हुए अंकुरित चने के अनगिनत फायदों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है
Sprouted Gram Benefits:अंकुरित चने (स्प्राउट्स) खाने के रोचक फायदे

Sprouted Gram Benefits:अंकुरित चने (स्प्राउट्स) खाने के रोचक फायदे

Advertisements

Sprouted Gram Benefits: आपने भीगे हुए अंकुरित चने के बारे में तो सुना ही होगा. ये चने बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होते है. भीगा हुआ चना पूर्ण रूप से प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है. सुबह-सुबह इसका इसका सेवन फायदेमंद होता है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.

स्प्रॉउट्स के नाम से भी जाना जाने वाला ये पौष्टिक आहार अपने में कई खूबियों से भरपूर है. योग और व्यायाम करने वालो के लिये ये एक अच्छा प्रोटीन और विटामिन का स्त्रोत है. भीगे हुए चने का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर को पूरा आहार प्राप्त होता है. भीगा हुआ चना फाइबर से भरपूर होता है और इसके सेवन से पेट की सभी समस्या से भी निजात मिलता है. आज के इस लेख में हम आपको भीगे हुए अंकुरित चने के अनगिनत फायदों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है

Advertisements

अंकुरित चने खाने के फायदे

  1. हमारे शरीर को ऊर्जा के लिये हमे चने का सेवन रोजाना करना चाहिए. क्योंकि चने से ऊर्जा प्रचुर मात्रा में मिलती है. चने का उपयोग हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है.
  2. रोजाना खाली पेट सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन किओ मात्रा बढ़ता है और अंकुरित चनो के सेवन से पीलिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.
  3. रोजाना चने का सेवन करने से शरीर की हड्डिया बहुत मजबूत होती है. भीगे हुए चने को आप सलाद के रूप में या प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए ले सकते है.
  4. अगर आपको यूरिन से संंबंधित कोई समस्या है तो आप अंकुरित चनों का सेवन कर सकते हैं. डॉक्टर्स भी भीगे चने खाने की सलाह देते हैं.
  5. आज के दौर में शुगर की समस्या हर इंसान में देखने को मिल रही है. अगर अंकुरित चनों का खाली पेट सेवन किया जाए तो इससे ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को बनने से रोका जा सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आप चाहें तो चनों को अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं.
  6. अंकुरित चनों का सेवन एक हैल्दी डाइट भी है जो शरीर को पूरा पोषण प्रदान करती है. आज के इस समय में लोग फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा इस्तेमाल करते है जो कि बहुत ही नुकसानदायक है. इसलिए आप नेचुरल डाइट प्लान करने से अपने को हमेशा फिट रख सकते है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements