Guava Health Benefits: अमरूद खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Amrood Khane Ke Fayde, Guava Health Benefits in Hindi: इसलिए आज के इस लेख में हम आपको अमरुद खाने के फायदों (Guava Health Benefits) और नुकसान के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे.
Guava Health Benefits: अमरूद खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Guava Health Benefits: अमरूद खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Guava Health Benefits in Hindi: अमरूद ऐसा फल है जो लगभग भारत के सभी जगहों में पाया जाता है. अमरूद (Amrood) कब्ज के लिए एक रामबाण औषधि के रूप में माना जाता है. अमरूद में विटामिन, मिनरल और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. इसलिए अमरूद एक बेहद गुणकारी फल है. सर्दियों में अमरूद को फलों का राजा भी कहा जाता है.अमरूद का सेवन करने से पेट से जुड़ी हु बीमारियां जल्द हो जाती है. अगर कोई व्यक्ति डायटिबीज जैसी कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित है तो अमरूद इन बीमारियों को भी नष्ट करता है.

अमरूद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है. अमरूद का सेवन पेट साफ करने के अलावा आंखों के लिए भी फायदेमंद है. अमरूद खाने से मलेरिया का प्रभाव भी कम हो जाता है. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको अमरुद खाने के फायदों (Guava Health Benefits) और नुकसान के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है-

Advertisements

अमरूद खाने के फायदे | Guava Health Benefits Hindi

1. कब्ज से पाएं छुटकारा

अमरूद (Guava) का सेवन करने से कब्ज और पेट की कई तरह की अन्य बीमारियों से बहुत जल्द छुटकारा मिलता है. अमरूद शरीर के मेटाबॉल्जिम को संतुलित रखता है.

2. त्वचा पर लाए ग्लो

अमरूद का रोजाना सेवन करने से इसमें मौजूद पौटेशियम त्वचा का खोया ग्लो (Glow) वापस लाता है. साथ ही चेहरे पर स्थित कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है.

Advertisements

3. मोटापा घटाने में सहायक

मोटापे की वजह से शरीर में कोलेस्ट्राल (Cholesterol) का स्तर बढऩा होबढ़ जाता है. अमरूद (Amrood) में मौजूद फाइबर और अन्य खनिज तत्व शरीर में उपस्थित कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर देते हैं जिससे वजन घटने लगता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल का कम लेवल हार्ट अटैक (Heart Attack) या दिल की अन्य बीमारियों से भी हमें बचाता है.

4. हीमोग्लोबिन की कमी दूर करे

पका हुआ अमरूद (Amrood) खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी दूर होती है. इसलिए महिलाओं को पका हुआ अमरूद जरूर खाना चाहिए। वहीं, अमरूद खाने से हड्डिया भी मजबूत होती है.

Advertisements

5. पेट दर्द में लाभकारी

अगर आपके में पेट में दर्द हो रहा है तो आप पके हुए अमरूद (Guava) के साथ काला नमक मिलाकर सेवन करें। इसके साथ ही अमरूद के पत्तों को पीसकर उसमें काला नमक डालकर खाने से भी पेट दर्द ठीक हो जाता है.

अमरूद खाने के नुकसान – Side Effects of Guava in Hindi

  1. अमरूद में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अमरुद का ज्यादा सेवन करने से शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा होने से पेट में ऐंठन और गैस की समस्या का कारण बन सकती है.
  2. बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद बहुत सावधानी से खाना चाहिए क्योंकि इससे उनका पेट खराब हो सकता है.
  3. जिनको किडनी में पथरी (Kidney stone) होने की शिकायत है, उन्हें अमरूद खाने से बचना चाहिए.

नोट : ध्‍यान दें क‍ि ये लेख आम जानकारी के आधार पर लिखा गया है. इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं ल‍िया जाना चाह‍िए.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.