Amla Benefits in Hindi – सर्दियों में आंवला खाने के जबरदस्त फायदे, जरूर जानिए

Amla Benefits in Hindi: आंवला खाने से शरीर में उपस्थित कई तरह की समस्या और रोगो से बचा जा सकता है. आंवला का किसी भी रूप से सेवन करने से आपको उसका फायदा जरूर मिलेगा.

Advertisements

Amla Benefits in Hindi: दोस्तों हम सभी लोग आंवला (Indian Gooseberry) का सेवन करते है लेकिन क्या आपको पता है कि आंवला हमारे लिए कितना फायदेमंद है. आपको बता दे कि आंवला जो व्यक्ति खाता है, उस व्यक्ति के बाल काले और घने होते है, और उनको बालो से सम्बंधित कोई भी समस्या नहीं होती है. आंवला बहुत ही गुणकारी चीज है. आंवला हमारे पाचन संबंधी समस्या से लेकर याददाश्त (मेमोरी) शक्ति को बढ़ाने के बहुत सहयोग करता है.

रोजाना आंवले का सेवन करने से हमारी बढ़ती उम्र पर भी ब्रेक लग जाता है. मधुमेह, पाइल्स, नकसीर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं से भी छुटकारा पाने में यह बहुत ही उपयोगी है. आज हम आपको बताते हैं कि, कैसे आंवला आपकी सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी है. तो चलिए जानते है आमला के फायदे (Amla Benefits in Hindi) बारे में-

Advertisements

आंवले खाने के फायदे – Amla Benefits in Hindi

  1. आंवला विटामिन-सी का अच्छा एक स्रोत होता है. एक आंवले के अंदर 3 संतरे के बराबर में विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है.
  2. जो व्यक्ति आंवले का रोजाना सेवन करते है उनके लिवर में कभी समस्या नहीं होती हैं. आंवला हमारे शरीर में उपस्थित टॉक्सिक पदार्थ को आसानी से बाहर निकल देता हैं.
  3. अगर आप आंवला का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहता हैं. आप बीमारियों से दूर रहते हैं और आप बार बार बीमार नहीं होते है.
  4. आंवला के जूस पीने के भी बहुत सारे फायदे हैं, जो व्यक्ति आंवले का जूस पीता है उनका खून साफ होता है.
  5. आंवला खाने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती हैं. इसके सेवन से आपको चश्मा नहीं लगाना पड़ेगा क्योंकि विटामिन सी हमारे आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो कि आंवला में पाया जाता है.
  6. आंवला स्किन और बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है. आंवला खाने से आपको त्वचा और बालों से संबंधित किसी भी बीमारी का खतरा नहीं होता है.
  7. अगर आप आंवले के मुरब्बा को सुबह नाश्ते में शामिल करते हैं, तो इसका फायदा हमारे शरीर को पहुंचता है. सुबह नाश्ते में आंवले का मुरब्बा का सेवन करने से आपका शरीर निरोगी बना रहता है.

आंवला खाने से अन्य बीमारियों में फायदा

मधुमेह

जो लोग डायबिटीज के पेशेंट होते हैं उनके लिए तो यह बहुत ही गुणकारी होता है. जिन लोगों को मधुमेह होता है वे लोग हल्दी के पाउडर के साथ आंवले को खाना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर लेबल कंट्रोल में रहता है.

बवासीर

जो लोग बवासीर के मरीज है, उन्हें सूखे हुए आंवले के पाउडर को गाय के दूध में मिलाकर एक महीना तक सुबह और शाम में लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको पाइल्स में बहुत ही आराम मिलता है.

Advertisements

दिल के मरीज

आंवला खाने वालों का दिल बहुत मजबूत होता है. जो दिल के मरीज हैं उन लोगों ने हर दिन कम से कम तीन या चार आम लोग का जरूर सेवन करना चाहिए इससे होगा क्या इससे दिल की बीमारी आपकी बहुत जल्दी दूर हो जाएगी और दिल के मरीजों को मुरब्बा भी खाना चाहिए और वह लोग भी खा सकते हैं ।और यह हम बिल्कुल अच्छा होगा उनके लिए.

खांसी और बलगम

अगर आपको खासी हैं तो आपको दिन में तीन बार आंवले का मुरब्बा होता है तो उसको गाय के दूध के साथ जरूर खाना चाहिए । और अगर आपको ज्यादा तेज खांसी हो रही है तो आंवले को आप शहद में डालकर खाने से आपकी खासी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

Advertisements

पेशाब में जलन

अगर आपको पेशाब करते समय जलन हो रहा है तो आप आंवले का रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन करें, इससे जलन में काफी राहत मिलेगी.

आंवला खाने से शरीर में उपस्थित कई तरह की समस्या और रोगो से बचा जा सकता है. आंवला का किसी भी रूप से सेवन करने से आपको उसका फायदा जरूर मिलेगा.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 24, 2022 4:50 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *