Amarnath Yatra 2020 Date: इस दिन से शुरू होगी बाबा अमरनाथ की यात्रा, जानिए यात्रा के नए नियम

Amarnath Yatra 2020 Date: देश में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस साल अमरनाथ गुफा की यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त को समाप्त होगा.

Advertisements

Amarnath Yatra 2020 Date: देश में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस साल अमरनाथ गुफा की यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त को समाप्त होगा. इस दौरान श्रद्धालु अपने प्रिय बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे. इस साल अमरनाथ की यात्रा केवल 15 दिन की होगी. इस बार अमरनाथ यात्रा के मार्ग को परिवर्तित किया गया है. पहलगाम मार्ग से न होकर उत्तरी-कश्मीर के बालटाल मार्ग से यात्रा पूरी की जाएगी. इसकी जानकारी श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) ने दी है.

इस बार का अमरनाथ की यात्रा पहले की यात्राओं की तरह अलग होगा. इस साल देश में फैले कोरोना संकट की वजह श्रदालुओं को अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए कुछ कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए है. जिन्हें यात्रा के दौरान उन्हें पालन करना होगा.

Advertisements

Baba Barfani Latest Video: घर बैठे इस वीडियो के जरिए करें बाबा बर्फानी के दर्शन

अमरनाथ यात्रा पर जाने वालों के लिए नियम-

  • साधुओं को छोड़कर अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु की उम्र कम से कम 55 वर्ष होना चाहिए.
  • अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले सभी तीर्थयात्रियों के पास कोरोना संक्रमण टेस्ट प्रमाणपत्र होना भी अनिवार्य होगा. इस प्रमाण पत्र को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने और यात्रा शुरू करने की इजाजत देने से पहले चेक किया जाएगा.
  • अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले सभी श्रद्धालुओं की जम्मू-कश्मीर सीमा पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.
  • साधु-संतों के अलावा सभी तीर्थयात्रियों को बाबा बर्फानी के दर्शन और अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना भी जरूरी होगा.
  • इस साल बाबा अमरनाथ की गुफा से 15 दिनों तक आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा.
  • इस साल अमरनाथ यात्रा उत्तरी-कश्मीर के बालटाल मार्ग द्वारा पूरी की जाएगी. इससे पहले श्रद्धालु पहलगाम मार्ग के जरिए बाबा अमरनाथ गुफा पहुंचते थे.

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आई तारीख, इस दिन से शुरू होगा निर्माण कार्य

Advertisements

आपको बता दें, अमरनाथ यात्रा के लिए प्रथम पूजा 5 जून को जम्मू में आयोजित की गई थी. अमरनाथ की यात्रा 45 दिनों की होती थी. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से यात्रा की अवधि केवल 15 दिनों की कर दी गई है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 11, 2020 12:22 am

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *