Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपको हो सकते ये बड़े नुकसान

Aloe Vera Side Effects in Hindi: एलोवेरा हमारे शरीर और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. एलोवेरा का उपयोग करने से हमारे त्वचा से जुड़े बहुत से रोग दूर होते हैं.
Advertisements

Aloe Vera Side Effects in Hindi: एलोवेरा हमारे शरीर और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. एलोवेरा का उपयोग करने से हमारे त्वचा से जुड़े बहुत से रोग दूर होते हैं. इसलिए एलोवेरा का इस्तेमाल अनेक प्रकार के सौंदर्य उत्पादों में किया जाता हैं.एलोवेरा जूस पीने से बड़े बड़े रोग दूर हो जाते हैं. अगर एलोवेरा के फायदों की बात करें, तो ये हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा देता हैं. लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती, ठीक उसी प्रकार एलोवेरा का अधिक सेवन भी हमरे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं.

इसलिए आज हम इस लेख में आपको एलोवेरा से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. जिस तरह आप एलोवेरा के फायदों के बारे में जानते हैं, उसी प्रकार आपको एलोवेरा के नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए. तो चलिए जाने Aloe Vera Side Effects in Hindi के बारे में.

Advertisements

एलोवेरा के नुकसान (Aloe Vera Side Effects in Hindi)

दस्त लगना

एलोवेरा में एंथ्राक्विनोन और लैक्सेटिव तत्व पाएं जाते है, जिसके कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त होने लगते हैं. जिन लोगो को गैस और इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम की समस्या हैं, वो लोग गलती से ही एलोवेरा का सेवन ना करें

दवाओं का असर कम करता हैं

अगर आप कोई भी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एलोवेरा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार परामर्श जरूर लें. क्योंकि एलोवेरा में लैक्सेटिव नामक एक तत्व पाया जाता हैं, यह तत्व शरीर में दवा को अवषोषित होने से रोकने लगता हैं. इस तरह दवा के साथ एलोवेरा जूस पीने से आपके शरीर को दवा का कोई फायदा मिलेगा.

Advertisements

गर्भपात होना

एलोवेरा के अधिक मात्रा में सेवन करने से गर्भपात भी हो सकता हैं. इसलिए जो महिलाएं माँ बनने वाली हैं, वो एलोवेरा का सेवन कतई ना करें.12 साल से कम उम्र के बच्चो को भी एलोवेरा जूस नहीं देना चाहिए.

पोटेशियम का स्तर कम होना

एलोवेरा का अगर आप गलत तरीके से अधिक सेवन कर लेते हैं, तो इससे आपके शरीर में पोटेशियम का स्तर कम हो जाता हैं. आपको बता दें, शरीर में पोटेशियम का स्तर कम होने पर शरीर में कमजोरी आने के साथ-साथ ह्रदय की धड़कन भी अनियमित होने लगती हैं.

Advertisements

आज की पोस्ट में एलोवेरा के नुकसान के बारे में जानने के बाद, आपको एक बात समझ लेनी चाहिए, कि कोई चीज चाहे कितनी भी लाभकारी क्यों ना हो, लेकिन उस चीज की अति हमेशा हानिकारक शरीर के लिए होती हैं.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook