एयर इंडिया ने बदले नियम, यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर नहीं तो हो सकती है परेशानी

Air India New Rules In Hindi: नए नियमों के मुताबिक यात्रियों को यात्रा के समय से चार घंटे पहले हवाई अड्डे पहुंचना होगा. इसके अलावा भी कई नियमों में बदलाव किए गए हैं.
Advertisements

Air India New Rules In Hindi: सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने कोरोना काल में घरेलू यात्रियों के लिए यात्रा करने से पहले के नियमों में थोड़ा सा बदलाव किया है. नए नियमों के मुताबिक यात्रियों को यात्रा के समय से चार घंटे पहले हवाई अड्डे पहुंचना होगा. इसके अलावा भी कई नियमों में बदलाव किए गए हैं. अगर यात्री इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो फिर उनको यात्रा करने से मना भी किया जा सकता है.

इन नियमों को जानना है जरूरी

  • यात्री को कम से कम फ्लाइट की टाइमिंग के 4 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना है वहीं अपना बैगेज कम से कम 3 घंटे पहले काउंटर पर जमा करना है. 60 मिनट पहले बैगेज काउंटर बंद कर दिया जाएगा.
  • सभी यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पहुंचने के पहले वेब चेकइन या प्री चेकइन करना अनिवार्य है.
  • यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य है. अगर ऐप पर ग्रीन का स्टेटस दिखा रहा है तो ही यात्री एयरपोर्ट में दाखिल हो सकेंगे.
  • अगर आपके फोन में Aarogya Setu app नहीं है तो आपको सेल्फ हेल्थ डिक्लरेशन देना होगा. इसमें बताना होगा कि नियमों के तहत आप यात्रा करने के लिए स्वस्थ हैं.
  • यात्री को सिर्फ एक हैंड बैग साथ ले जाने की अनुमति होगी जिनका वजन 7 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए. वहीं चेकइन बैगेज 23 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • अगर आपके बैगेज में 23 किलो से ज्यादा सामान है तो उसके लिए चार्ज देना होगा. और पूरा शुल्क इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही लिया जाएगा.
  • बोर्डिंग गेट के करीब दुबारा से आपका टैम्प्रेचर लिया जाएगा. यहां आपका शरीर गरम महसूस होता है तो आपको फ्लाइट में नहीं जाने दिया जाएगा.
  • एयर इंडिया के बोर्डिंग गेट से यात्री को सेफ्टी किट जिसमें फेस मास्क, फेश सील्ड और सेनेटाइजर होता है वो लेना अनिवार्य है. फ्लाइट में दाखिल होने से पहले इसे पहनना जरूरी है.

दुबई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर ब्रेक
कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौर में दुनिया के अलग अलग देशों से भारतीय नागरिकों को अपने देश लाने की भारत सरकार की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है. ये झटका खाड़ी देशों में रहने वाले भारतीयों के लिए ज्यादा बड़ा है, क्योंकि अगले 15 दिनों तक दुबई (Dubai) से एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के विमान उड़ान नहीं भर पाएंगे. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने विमान में यात्रा की थी.

Advertisements

दुबई प्रशासन ने उठाया कड़ा कदम
दुबई सिविल एविएशन अथॉरिटी के एयर ट्रांसपोर्ट एवं इंटरनेशनल अफेयर्स के एसए कांकाजर ने जानकारी देते हुए कहा कि 4 सितंबर को जयपुर से दुबई की फ्लाइट में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने यात्रा की थी. ये दूसरा मामला था, जब कोरोना संक्रमित व्यक्ति Corona Infected Passenger) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के माध्यम से यात्रा की. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने ये कदम उठाया है. ये रोक 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी.

पहले से कोरोना संक्रमित था यात्री!
4 सितंबर 2020 को जयपुर से दुबई के लिए एयर इंडिया की एक फ्लाइट में इस यात्री ने सफर किया था. यह यात्री पहले से ही कोरोना पॉजिटिव था. दुबई के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने इसे नियमों का उल्लंघन करार दिया है और यही वजह है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के सभी उड़ानों पर 2 अक्टूबर तक के लिए रोक लगा दी गई है.

Advertisements

Source: Zee News

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook