Ginger Health Benefits: जानिए अदरक का उपयोग, फायदे और नुकसान

Ginger Health Benefits in Hindi: अदरक को इंग्लिश में जिंजर कहा जाता है. इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए सिर्फ मसाले के तौर पर नहीं किया जाता है बल्कि यह एक ऐसी औषधि है जिसका आयुर्वेदिक में भी बहुत महत्व है.

Ginger Health Benefits: अदरक का उपयोग, फायदे और नुकसान
Ginger Health Benefits: अदरक का उपयोग, फायदे और नुकसान
Advertisements

Ginger Health Benefits in Hindi: अदरक को इंग्लिश में जिंजर कहा जाता है. इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए सिर्फ मसाले के तौर पर नहीं किया जाता है बल्कि यह एक ऐसी औषधि है जिसका आयुर्वेदिक में भी बहुत महत्व है. अदरक औषधि के रूप में हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. औषधि के रूप में अदरक कई बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है. अदरक में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमें कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी बचाते हैं.

अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व हमें खांसी जुकाम जैसी समस्या से राहत दिलाने में बहुत मददगार होते हैं. अदरक में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देते है. अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीज और कॉपर जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं.

Advertisements

ज्यादातर लोग सब्जी में तड़का लगाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करते हैं. अदरक को ताजा जा सुखाकर दोनों तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. हम कई तरीकों से अदरक का सेवन कर सकते हैं उन तरीकों के बारे में हम विस्तार से जानते हैं.

How to Use Ginger in Hindi | अदरक का कैसे करें उपयोग

  1. सर्दी के मौसम में अदरक का इस्तेमाल चाय में किया जाता है. सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए अदरक वाली चाय पीना हर कोई पसंद करता है.
  2. अदरक को सुखाकर फिर उसका पाउडर बनाकर सेवन किया जाता है. अदरक का जूस निकालकर भी उसका सेवन किया जाता है.
  3. अदरक का अचार बनाकर भी उसका सेवन खाने के साथ किया जा सकता है.

Benefits of Ginger in Hindi | अदरक से होने वाले फायदे

अदरक का इस्तेमाल करने से हमारे स्वास्थ को बहुत फायदा होता है. अदरक को गुणों की खान कहा जाता है. अदरक का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारे में हम नीचे विस्तार से जानते है-

Advertisements

1. सूजन को काम करने में सहायक

अदरक के रस में ऐसे तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में सक्षम होते हैं. दरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व शरीर में खून के संचार को बढ़ाते हैं जिसके कारण जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है.

Advertisements

2. कैंसर से बचाव

अदरक में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करने में सक्षम होते हैं. अदरक का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से भी बचा जा सकता है.

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

रोजाना अदरक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से राहत मिलती है. अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो खून को पतला करने में सहायक होते हैं. इसी वजह से अदरक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. दर्द से राहत दिलाने में सहायक

अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण कई प्रकार के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं. अदरक के जूस का सेवन करने से दांत और सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है. अदरक का सेवन करने से माइग्रेन जैसी समस्या से भी थोड़ी राहत मिलती है.

5. माहवारी के दर्द से राहत

अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण माहवारी के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं. इसलिए जिनको मासिक धर्म के दौरान दर्द होता है, उन्हें अदरक का सेवन करना चाहिए.

6. डायबिटीज से राहत

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीना चाहिए. अदरक के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

7. मोटापा कम करने में सहायक

अदरक में फैट को बर्न करने की क्षमता होती है. इसलिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है.

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अदरक का सेवन करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है जो कई बीमारियों से लड़ने के लिए आपके शरीर को तैयार करती है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनको सर्दी जुकाम जैसी समस्या जल्दी होती है.अदरक में मौजूद एंटीवायरल जैसे गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

9. खांसी जुकाम से राहत दिलाने में मददगार

ज्यादातर सर्दियों में खांसी और जुकाम से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन किया जाता है. अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी और जुकाम में राहत मिलती है. अदरक वाली चाय पीने से भी खांसी जुकाम में आराम मिलता है.

10. भूख बढ़ाने के लिए

जिन लोगों को भूख कम लगती है उनके लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है. अदरक में थोड़ा सा नमक मिक्स करके 8 से 10 दिन तक सेवन करने से पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और भूख लगने लगती है.

11. पाचन क्रिया में सुधार

पाचन क्रिया में सुधार करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में थोड़ा-सा सेंधा नमक, थोड़ी सी अजवाइन, थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक होती है और पेट संबंधी सभी समस्या भी दूर होती है.

12. ग्लोइंग त्वचा के लिए

जिनकी स्किन ड्राइंग होती है उनके के लिए अदरक का सेवन अति उत्तम है. एक गिलास पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर उसको अच्छे तरीके से उबालें. फिर इसको छान ले. इस ड्रिंक का खाली पेट 2 महीने तक लगातार सेवन करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा ग्लोइंग होती है.

13. दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद

अदरक का सेवन करने से केलोस्ट्रोल कम होता है. अदरक का सेवन करने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन सही होता है. जिसके कारण ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. अदरक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर ना तो ज्यादा बढ़ता है और ना ही कम होता है.

14. दांत के दर्द में आराम

अगर आपके दांत में दर्द है तो थोड़ा सा अदरक लेकर उसमें थोड़ा सा नमक डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दर्द वाले स्थान पर रखने से दर्द में काफी राहत मिलती है. कच्चे अदरक का सेवन करने से मुंह की बदबू भी दूर होती है.

15. झड़ते बालों की समस्या दूर करने में सहायक

अदरक के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है. दो चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच अदरक का रस मिक्स करके बालों पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है. इसका उपयोग करने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

16. त्वचा के दाग धब्बे और निशान दूर करने में मददगार

जिनके चेहरे पर कील मुंहासे, दाग धब्बे हैं उनके लिए अदरक का इस्तेमाल एक क्लींजिंग का काम करता है. अदरक में एंटीबैक्टीरियल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे के कील मुंहासे दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

17. डैंड्रफ दूर करने के लिए

एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें. फिर इस तेल से आधा घंटा सिर की मालिश करें. उसके 2 घंटे बाद सिर धो लें. इस प्रक्रिया को 1 महीने तक करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

18. अदरक की तासीर

अदरक की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दियों में सर्दी जुकाम से बचने के लिए अदरक का सेवन किया जाता है. सर्दियों के दिनों में अदरक की चाय पीना सभी पसंद करते हैं.

Ginger Side effects in Hindi | अदरक से होने वाले नुकसान

अदरक का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है लेकिन अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं. जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानते हैं.

  1. अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का इंसुलिन स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण डायबिटीज के रोगियों को समस्या हो सकती है.
  2. अदरक का अधिक सेवन करने से सीने में जलन महसूस होती है. अदरक का अधिक सेवन दिल को नुकसान पहुंचाता है.
  3. अदरक का अधिक सेवन करने से मासिक धर्म में बुरा प्रभाव पड़ सकता है.
  4. गर्भवती महिलाओं के लिए भी अदरक का ज्यादा सेवन परेशानी का कारण बन सकता है. अदरक की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से गर्भपात की समस्या हो सकती है.
  5. अगर किसी को स्किन एलर्जी की समस्या है तो अदरक का इस्तेमाल ना करें.
  6. अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से दस्त, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 21, 2022 9:17 pm

Amit Kumar Mishra

मेरा नाम कृष्ण कांत है. मेरी रूचि स्पोर्ट की ख़बरों में है, मुझे क्रिकेट बहुत अच्छा लगता है. आप इस वेबसाइट पर क्रिकेट से जुड़ी हर खबर पा सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *