Achar Masala Recipe: स्वादिष्ट अचार मसाला बनाने की विधि, यहां जानिए

Achar Masala Recipe In Hindi: आम, कटहल और मिक्स सब्जियों का अचार बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज होता है अचार मसाला. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं है स्वादिष्ट अचार मसाला बनाने विधि.

Advertisements

Achar Masala Recipe: आम, कटहल और मिक्स सब्जियों का अचार बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज होता है अचार मसाला. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं है स्वादिष्ट अचार मसाला बनाने विधि (Achar Masala Recipe). आप इस अचार मसाले को एयरटाइट कंटेनर में रखकर साल भर तक विभिन्न प्रकार के अचार बनाने में उपयोग कर सकते हैं.

अगर आपको मिक्स सब्जियों का अचार बनाना हो तो सबसे पहले इन सब्जियों को हल्का उबाल ले. उबलने के बाद उसमें दो चम्मच अचार मसाला, एक चम्मच अमचूर पाउडर, नमक स्वादानुसार ,लाल मिर्च पाउडर, एक से दो चम्मच हल्दी, सरसों का तेल डालकर पुरे को मिक्स कर लें. अब इस मिक्स आचार एक बरनी जार में रखकर इसे धूप में पकने के लिए रख दें.

Advertisements

आचार मसाला बनाने की सामग्री

  • एक चम्मच कलौंजी
  • एक चम्मच मेथी दाना
  • दो चम्मच जीरा
  • दो चम्मच अजवाइन
  • 5 से 6 चम्मच सौफ
  • 200 ग्राम धनिया पाउडर
  • तीन से चार चम्मच राई दाना

अचार मसाला बनाने की विधि

सबसे पहले आप गैस पर पैन रखकर गर्म होने दें. जब पैन गर्म हो जाएं तो ऊपर दिए गए सारे साबुत मसालों को पैन में डालकर भून लेंगे. जब उसमें खुशबू अच्छी से आने लगे तो उसे प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें.

अब उसी पैन में 200 ग्राम धनिया पाउडर को भी कम आंच में भूनेंगे. अच्छे से भून जाने के बाद गैस बंद कर देंगे. अब साबुत मसाले को मिक्सी ग्राइंडर में पीस लेंगे. इतने मसालों में तीन से चार चम्मच राई दाना डालकर उसे पीस लेंगे, यहां राई को नही भूनेंगे. अब सारे मसालों को एक साथ मिला लेंगे. अब आपका अचार मसाला तैयार है. अब इससे हर तरह के अचार बनाने में उपयोग कर सकते हैं.

Advertisements

यहां देखें अचार मसाला बनाने की विधि

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: February 25, 2022 8:57 pm

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *